प्रगतिशील ब्लॉग लेखक संघ. Blogger द्वारा संचालित.
प्रगतिशील ब्लॉग लेखक संघ एक अंतर्राष्ट्रीय मंच है जहां आपके प्रगतिशील विचारों को सामूहिक जनचेतना से सीधे जोड़ने हेतु हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं !

जनता की ताकत

सोमवार, 14 फ़रवरी 2011


अमेरिकन आका भी बचा नहीं पाए

महंगाई बेरोजगारी उत्पीडन से परेशान बेहाल जनता ने 18 दिन सारा कामकाज छोड़ कर मिस्त्र में अमेरिकन साम्राज्यवाद के पिट्ठू तानशाह हुस्नी मुबारक को राष्ट्रपति पद से मुक्ति दिला दी। मध्य एशिया में इस तरह के तानाशाह बीस-बीस, पच्चीस-पच्चीस साल से विराजमान हैं और जनता की समस्याओं से उनका कोई लेने देना नहीं रहता है। विश्व स्तर की राजनीति में वह अमेरिकन साम्राज्यवाद की जी हजूरी में रहकर उसके हितों की परिपूर्ति करने का साधन बने रहते हैं।


 अमेरिकन साम्राज्यवादियों ने बड़ी ख़ूबसूरती से बूढ़े तानाशाह से मुक्ति पा ली क्योंकि आने वाले उसी के व्यक्ति हैं, जो राजसत्ता पर स्थापित हो रहे हैं। इस तरह से कोई व्यवस्थागत परिवर्तन नहीं हो रहा है जबकि इसके विपरीत जनता को रोजगार शिक्षा स्वास्थ्य तथा अपने शोषण से मुक्ति की आवश्यकता है लेकिन हर्ष इस बात की है कि जनता ने अपनी ताकत को पहचाना है। मिस्त्र की आत्मविश्वास भरी जनता आने वाले शासक को भी जनता के हितों के लिए काम करने को मजबूर करेगी।

मिस्त्र के जनांदोलन ने मध्य एशिया के देशों में नई आशा और विश्वास का संचार किया है और हो सकता है कि आने वाले दिनों में सूडान, यमन, सीरिया, टर्की सहित बादशाहत वाले अमेरिकी साम्राज्यवाद के प्रतिनिधियों को उखाड़ फेंकेगी और एक नए समाज की संरचना हेतु जनता में आशा और विश्वास को पुनर्जीवित करेगी। अपने देश के युवाओं में भी इन तानाशाह के पतन से नई आशा व विश्वास का जन्म हुआ है जो आने वाले दिनों में इन भ्रष्टाचारी राजनेताओं के पतन का कारण बनेगी।

सुमन

11 comments:

मनोज पाण्डेय 14 फ़रवरी 2011 को 10:35 am  

बहुत सही लिखा है आपने, यही सत्य है सुमन जी !

रवीन्द्र प्रभात 14 फ़रवरी 2011 को 10:37 am  

मिस्त्र के जनांदोलन ने मध्य एशिया के देशों में नई आशा और विश्वास का संचार किया है और हो सकता है कि आने वाले दिनों में सूडान, यमन, सीरिया, टर्की सहित बादशाहत वाले अमेरिकी साम्राज्यवाद के प्रतिनिधियों को उखाड़ फेंकेगी और एक नए समाज की संरचना हेतु जनता में आशा और विश्वास को पुनर्जीवित करेगी।

इसमें कोई संदेह नहीं !

एस.एम.मासूम 14 फ़रवरी 2011 को 7:43 pm  

अमेरिकन आकाओं ने ही गिरा दिया इनको क्यूं की विश्व राजनीती का समीकरण बदल रहा है अब यह अमरीका के काम के नहीं थे.

Patali-The-Village 14 फ़रवरी 2011 को 10:19 pm  

यही सत्य है,बहुत सही लिखा है आपने|

डॉ. पुरुषोत्तम मीणा 'निरंकुश'/ Dr. Purushottam Meena 'Nirankush' 14 फ़रवरी 2011 को 11:24 pm  

इस बात में कोई भी दो राय नहीं है कि लिखना बहुत ही अच्छी आदत है, इसलिये ब्लॉग पर लिखना सराहनीय कार्य है| इससे हम अपने विचारों को हर एक की पहुँच के लिये प्रस्तुत कर देते हैं| विचारों का सही महत्व तब ही है, जबकि वे किसी भी रूप में समाज के सभी वर्गों के लोगों के बीच पहुँच सकें| इस कार्य में योगदान करने के लिये मेरी ओर से आभार और साधुवाद स्वीकार करें|

अनेक दिनों की व्यस्ततम जीवनचर्या के चलते आपके ब्लॉग नहीं देख सका| आज फुर्सत मिली है, तब जबकि 14 फरवरी, 2011 की तारीख बदलने वाली है| आज के दिन विशेषकर युवा लोग ‘‘वैलेण्टाइन-डे’’ मनाकर ‘प्यार’ जैसी पवित्र अनुभूति को प्रकट करने का साहस जुटाते हैं और अपने प्रेमी/प्रेमिका को प्यार भरा उपहार देते हैं| आप सबके लिये दो लाइनें मेरी ओर से, पढिये और आनन्द लीजिये -

वैलेण्टाइन-डे पर होश खो बैठा मैं तुझको देखकर!
बता क्या दूँ तौफा तुझे, अच्छा नहीं लगता कुछ तुझे देखकर!!

शुभाकॉंक्षी|
डॉ. पुरुषोत्तम मीणा ‘निरंकुश’
सम्पादक (जयपुर से प्रकाशित हिन्दी पाक्षिक समाचार-पत्र ‘प्रेसपालिका’) एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष-भ्रष्टाचार एवं अत्याचार अन्वेषण संस्थान (बास)
(देश के सत्रह राज्यों में सेवारत और 1994 से दिल्ली से पंजीबद्ध राष्ट्रीय संगठन, जिसमें 4650 से अधिक आजीवन कार्यकर्ता सेवारत हैं)
फोन : 0141-2222225(सायं सात से आठ बजे के बीच)
मोबाइल : 098285-02666

कौशल तिवारी 'मयूख' 15 फ़रवरी 2011 को 11:41 am  

एशिया के देशों में नई आशा और विश्वास का संचार किया है

प्रगतिशील ब्लॉग लेखक संघ 15 फ़रवरी 2011 को 12:09 pm  

खुलकर कीजिए बात जैसे अपने घर में करते हैं !

Mukesh Kumar Mishra 16 फ़रवरी 2011 को 7:51 pm  

अच्छी शुरुआत।
शोभनम्।
स्वागत है आपका
आइये हिन्दी
एवं हिन्दी ब्लॉग जगत् को सुशोभित कीजिये
इसे समृद्ध बनाइये।

संगीता पुरी 19 फ़रवरी 2011 को 10:18 pm  

इस सुंदर से चिट्ठे के साथ आपका हिंदी चिट्ठा जगत में स्‍वागत है .. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाएं !!

एक टिप्पणी भेजें

About This Blog

भारतीय ब्लॉग्स का संपूर्ण मंच

join india

Blog Mandli

  © Blogger template The Professional Template II by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP