प्रगतिशील ब्लॉग लेखक संघ. Blogger द्वारा संचालित.
प्रगतिशील ब्लॉग लेखक संघ एक अंतर्राष्ट्रीय मंच है जहां आपके प्रगतिशील विचारों को सामूहिक जनचेतना से सीधे जोड़ने हेतु हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं !



पत्थरों की जगह मिठाइयों की वारिश

शनिवार, 26 मार्च 2011


 
       ख़ूबसूरत व्यक्तित्व के धनी एक नौजवान जिनका नाम है अरमान अश्क़ (शक्ल से फ़रहा ख़ान के भाई लगते हैं ), कराची के निवासी हैं. इन दिनों भारत की ही तरह पाकिस्तान में भी क्रिकेट के बुख़ार से लोग पीड़ित हैं. मुक़ाबला  दोनों परम्परागत मुक़ाबलेवाजों का जो ठहरा. मैंने आज सुबह ही अरमान को मोहाली आने का न्योता भेजा और शर्त रख दी कि जो हारेगा वह जीतने वाले को मिठाई खिलाएगा. अरमान ने बड़े प्यारे अंदाज़ में मेरा न्योता तो स्वीकार किया पर शर्त मानने से इनकार कर दिया .....यह कहते हुए कि जीते कोई भी ...हम दोनों ही एक-दूसरे को मिठाई खिलाएंगे. अरमान का प्रस्ताव भावुक कर देने वाला है ...खासकर इसलिए कि हमारे मुल्क एक-दूसरे के दुश्मन हैं. यह किसी से भी छिपा नहीं है. आप ज़रा सोचिये, दो पड़ोसी दुश्मन मुल्कों के दो वाशिंदे एक-दूसरे के लिए दिल खोलकर खड़े हैं. प्रेम में कहीं कोई दिखावा नहीं ...कोई छल नहीं .....कोई आश्वासन नहीं .....कोई करार नहीं .......फिर ये दुश्मनी की घोषणा किसने कर दी .........क्यों कर दी ? 

    अरमान को फूलों का शौक़ है ...मुझे भी ......और दोनों को ही गुलाब पसंद हैं. अरमान मुझे गुलाब भेजते रहते हैं .....और मैं बड़े प्यार से कराची की मोहब्बत को सहेजता रहता हूँ. मैं हैरान हूँ कि दोनों मुल्कों के हुक्मरानों ने दुश्मनी का ऐलान करते वक़्त हम से क्यों नहीं पूछा ? उन्हें क्या हक बनता है ऐसा करने का ? 


    बस तसल्ली इतनी है कि हम दोनों दुश्मन एक-दूसरे के घर में पत्थरों की जगह मिठाइयों की वारिश करने वाले हैं....फूलों की वारिश तो अरमान पहले से कर ही रहे हैं. काश हमारे हुक्मरान भी शामिल हो पाते इस वारिश में !           

3 comments:

Kajal Kumar 26 मार्च 2011 को 5:03 pm बजे  

लोगों को तो कोई दिक़्क़्त नहीं. राजनीतिज्ञों की वे जाने.

एक टिप्पणी भेजें

www.hamarivani.com

About This Blog

भारतीय ब्लॉग्स का संपूर्ण मंच

join india

Blog Mandli
चिट्ठाजगत अधिकृत कड़ी
apna blog

  © Blogger template The Professional Template II by Ourblogtemplates.com 2009

Back to TOP